Free Gas Connection 2024: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ़्त मै गैस कनेक्शन पाए अभी करें आवेदन

Free Gas Connection 2024: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ़्त मै गैस कनेक्शन पाए अभी करें आवेदन

Free Gas Connection 2024  प्रधानमंत्री उज्जवल योजना का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया था। यह एक ऐसी कल्याणकारी योजना है जिसका सीधा लाभ जनता तक पहुंचता है प्रधानमंत्री उज्जवल योजना का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 मई 2016 को बलिया उत्तर प्रदेश में किया गया था फ्री गैस कनेक्शन योजना में 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं आवेदन कर सकती है लेकिन इसके लिए आवेदन करने वाले महिलाएं गरीब और बीपीएल परिवार से होनी चाहिए

All Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी के लिए (👉यहाँ Click करें )

फ्री गैस कनेक्शन योजना में ₹32,000 की अनुदान राशि सीधे गैस कनेक्शन को दी जाती है जिसमें 1600 रुपए तेल कंपनियों द्वारा और 1600 रुपए केंद्र सरकार द्वारा वहन किए जाते हैं। सरकार ने यह भी कहा है कि देश की 75 लाख महिलाओं को फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर का कनेक्शन दिया जाएगा।। इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को 5 करोड रुपए की सहायता के साथ 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। अध्यक्षता   में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2023 से लेकर 2024 से 2025 और 2026 तक चार वर्ष में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के विस्तार को  मंजूरी दे दी है।

Free Gas Connection 2024 आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत है

1. आधार कार्ड

यह भी पढ़ें –  Union Bank Personal Loan 2024: यूनियन बैंक की ओर से दी जा रही है ग्राहकों को पर्सनल लोन,यहाँ से करें आवेदन

2. बीपीएल कार्ड

3. राशन कार्ड

4 आय प्रमाण पत्र

5. जाति निवास प्रमाण पत्र

6. बैंक पासबुक खाता

7. आवेदक का हस्ताक्षर

8. बीपीएल लिस्ट प्रिंट

9. पासपोर्ट साइज फोटो

Free Gas Connection 2024 के लिए पात्रता

1. फ्री गैस कनेक्शन में आवेदन करने के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

2. महिला गरीब बीपीएल एससी एसटी एमबीसी  प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सेक्स परिवार चाय और कॉफी बागान वाली जनजातियां अंत्योदय और योजना वनवासी जाती ध्रुव और नदी दीपों मैं रहने वाले जनजाति में से किसी एक कैटिगरी में होनी चाहिए।

3. वह देश की स्थाई नागरिक होनी अनिवार्य है।

4. परिवार में किसी भी अन्य सदस्य के नाम से एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

5. आवेदन करता महिला के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

Free Gas Connection 2024 आवेदन कैसे करें

फ्री गैस सिलेंडर ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले उज्ज्वल एलपीजी गैस सिलेंडर ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं

दर्ज करके आई एम नॉट रोबोट के खाली बॉक्स पर टाइप करना है इसके बाद प्रोसीड पर क्लिक कर दे।

अब स्क्रीन पर तीन गैस कनेक्शन के ऑप्शन दिखेंगे जिनमें से आप किस कंपनी का सिलेंडर लेना चाहते हैं उसके सामने दिए गए क्लिक हेयर टू अप्लाई पर टौब करें।

अब जैसे ही आप अप्लाई पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा यहां आपको रजिस्ट्रेशन नाव पर क्लिक करना है।

अब आपको अपना नाम सेकंड नाम यानी जो भी अपनी कास्ट है उसके बाद मोबाइल नंबर फिर ईमेल आईडी दर्ज करके आई एम नॉट रोबोट बॉक्स पर टाइप कर दे।

यह भी पढ़ें –  Patyam Share latest update 2024 : पेटीएम के शेयर खरीदने की मच गई लुट जाने क्या है ताजा अपडेट 

फिर प्रोसीड पर टाइप कर दे इसके बाद एक चार डिजिट ओटीपी आएगा वह डालकर वेरिफाई पर क्लिक कर दे।

अब आपके सामने एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए एक नया पेज खुले जाएगा जहां पर आपको अपने नाम और अन्य जानकारी के साथ-साथ जिला और राज्य का चयन करना है इसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दे।

अब फिर से एक नया पेज खुलेगा जहां आप पर आपको अपने सबसे नजदीकी एलपीजी गैस सिलेंडर डिस्ट्रीब्यूशन को चुनकर कंटिन्यू विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद फ्री गैस कनेक्शन ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म  का पेज खुल जाएगा यहां आपको पूरी जानकारी ध्यान से और सही-सही दर्ज करनी है जानकारी भरने के बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

दास्तान भेजो को अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करके अप्लीकेशन जमा कर दे आवेदन जमा करने के बाद आपको स्क्रीन पर आपके स्कैन कनेक्शन की एक रसीद दिखेगी।अब इसकी प्रिंट निकाल कर रख ले।

Free Gas Connection 2024 कब मिलेगी

जब पात्रता प्राप्त योग महिला फ्री गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करती है उसके बाद उसका आवेदन सत्यापित किया जाता है आवेदन वेरीफाई होने के कुछ हफ्ते बाद आपको आपका फ्री उज्जवल गैस कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा वहीं सरकार के आधिकारिक बनियान के अनुसार उज्ज्वल लाभारती  को साल में दो बार एक होली और एक दिवाली पर बिल्कुल फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल देने की घोषणा की गई थी। सरकार के नए नियम के अनुसार उज्जवला लाभार्थी अक्टूबर से दिसंबर को और उसके बाद जनवरी से मार्च में दो बार फ्री एलपीजी सिलेंडर रिफिल कर सकेंगे इसका लाभ लगभग डेढ़ से 2 करोड लोगों को मिलेगा भारतीय केंद्र सरकार ने देश की लाखों महिलाओं की सहायता के लिए उज्ज्वल एलपीजी गैस कनेक्शन योजना की शुरुआत की थी जिसमें महिलाओं को ₹200 तक सब्सिडी दी जाती थी।

यह भी पढ़ें –  Bihar Police Exam Date Admit Card: बिहार पुलिस परीक्षा की नई नोटिफिकेशन जारी 

All Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी के लिए (👉यहाँ Click करें )

अब वही केंद्र सरकार ने प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी को बढ़ाकर ₹300 कर दिया है बता दे कि उत्तर प्रदेश में साल में दो बार फ्री गैस सिलेंडर रिफिल करवाने की घोषणा की गई है जो अक्टूबर से दिसंबर 2023 और जनवरी से मार्च 2024 में रिफिल किए जाएंगे वहीं राजस्थान और मध्य प्रदेश में यह घोषणा लागू नहीं की  गई है मध्य प्रदेश राज्य में अगस्त महीने से 450 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर देना शुरू किया जाएगा। और राजस्थान राज्य में अप्रैल महीने से महिलाओं को 450 रुपए में उजाला है उज्ज्वल एलपीजी गैस सिलेंडर वितरित करने शुरू किए गए प्रत्येक राज्य में उज्जवला गैस सिलेंडर के लिए नियम और एलपीजी सिलेंडर की कीमत अलग-अलग है।

क्या  Free Gas Connection 2024  के लिए पैसे देने पड़ते हैं

  • जी हां फ्री गैस कनेक्शन कर लेने के बाद आपको 450 रुपए का शुल्क देना होगा लेकिन उसमें से ₹300 आपको  सब्सिडी के अंतर्गत वापस कर दिए जाएंगे बता दे कि देश के सभी राज्यों में गैस सिलेंडर कीमत और सब्सिडी अलग-अलग है।

Important Link

महत्वपूर्ण लिंक

Official Website
Click Here 
Join Our Telegram Group  Click Here 
Join Our WhatsApp Group  Click Here
Viral Videos  Click Here 

DISCLAIMER :- यह वेबसाइट शिक्षा और करियर के क्षेत्र में सूचना और सलाह प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। यहाँ तक कि हम इस जानकारी की सटीकता और यथासंभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं, लेकिन किसी भी निर्भरता या नुकसान के लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं। आपकी खुद की जानकारी और निर्णय के लिए, कृपया संबंधित विशेषज्ञ या संस्था से परामर्श लें। इस वेबसाइट के उपयोग से हुए किसी भी नुकसान के लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे।

1 thought on “Free Gas Connection 2024: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ़्त मै गैस कनेक्शन पाए अभी करें आवेदन”

  1. Pingback: Realme Christmas Sale: Realme ने 5G स्मार्टफ़ोन प्रेमियों के लिए लाया धमाकेदार ऑफ़र - News Creator

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top