UPI Payment Limit Latest News – UPI पेमेंट पर सरकार का बड़ा तोहफा! 1 से 5 लाख हुई पेमेंट लिमिट, 10 जनवरी से लागू नया नियम, जानें किन यूजर्स को होगा फायदा?

UPI पेमेंट पर सरकार का बड़ा तोहफा! 1 से 5 लाख हुई पेमेंट लिमिट, 10 जनवरी से लागू नया नियम, जानें किन यूजर्स को होगा फायदा?

UPI Payment Limit Latest News –ज के आर्टिकल में हम अपके के लिए ऑनलाइन मोबाइल से पेमेंट करने से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में चर्चा करेंगे, आज के समय में हर व्यक्ति को ऑनलाइन पेमेंट करने में काफी आसानी होती है। और हर कोई ऑनलाइन पेमेंट ज्यादातर use करते हैं। लेकिन इसमें एक condition थी। कि वह एक दिन में 1 लाख से ज्यादा पेमेंट नहीं कर पाते थे। तो अगर उन्हें ज्यादा पेमेंट की जरूरत होती है तो उन्हें ज्यादा दिक्कत होगा सामना करना पड़ता है। तो केंद्र सरकार ने उसे और आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक नियम लागू करने वाले है। कि जिससे आप 1 दिन में 5 लाख से ज्यादा यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे। सरकार ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया और रिजर्व बैंक आफ इंडिया के साथ मिलकर इस समस्या का समाधान निकाला है। तो इसके लिए कुछ शर्ते भी रखी गई है। जो यूपीआई पेमेंट करने वाले यूजर्स के लिए लागू की गई है। इसके आगे की जानकारी हम आपको आगे बताने वाले हैं।

1 लाख से 5 लाख हुई लिमिट

आपको बताते हैं कि यह नियम कहां के लिए लागू की जायेगी।तो आपकी जानकारी के लिए बता दे एनपीसीआई ने यह नियम अस्पताल और शिक्षण संस्थानों जैसी जगह के पेमेंट के लिए एक बार में ₹500000 ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा दी है।और यह नियम 10 जनवरी से लागू किया जायेगा।इसके बाद एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और अस्पताल के बिल को जमा करने में यूजर्स एक बार में 5 लाख तक का बिल पे कर सकते हैं।NPCI और से बैंक, पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

यह भी पढ़ें –  Ration Card New List Jari : इस महीने की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी यहां से चेक करने की पूरी प्रक्रिया जाने 

पेमेंट लिमिट में हुआ इजाफा

एनपीसीआई की ओर से मर्चेंट वेरीफाइड पेमेंट के लिए एक लाख से 5 लाख तक का पेमेंट लिमिट रखा गया है मर्चेंट पेमेंट को लेकर बढ़ाई गई सीमा पर आप यूपीआई को भी अनेबल कर दिया गया है अगर हम अभी के बारे में बात करें तो नेशनल पेमेंट काउंसिल आफ इंडिया के तरफ से यूपीआई पेमेंट लिमिट को ₹100000 रोजाना रखा गया है जिसका फायदा आप लोग पेटीएम गूगल पे फोनपे तथा अन्य पेमेंट गेटवे app के माध्यम से लाभ ले सकते हैं

UPI पेमेंट में भारत सबसे आगे

यदि हम 2023 में यूपीआई पेमेंट की बात करें तो यूपीआई पेमेंट के मामले में भारत ने 100 बिलियन का आंकड़ा पार कर लिया है 2023 में पूरे भारत में करीबन 118 बिलियन यूपीआई पेमेंट को दर्ज किया गया जिसमें कि पिछले साल की तुलना में 60% की वृद्धि देखी गई इससे यह पता चलता है कि भारत में यूपीआई पेमेंट काफी तेजी से प्रचलित हो रहा है।

Important Link

Important Links 

Latest News
Click Here 
Join Our Telegram Group  Click Here 
Join Our WhatsApp Group  Click Here
Viral Videos  Click Here 
Bihar Board 10th Admit Card 2024 Download Link Click Here
BSEB Inter Admit Card 2024 Class 12th Download Click Here
जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करें Click Here
Official Website Click Here
यह भी पढ़ें –  Bihar TRE 2.0 Teacher School Allotment List 2023-Bihar Teacher 1st School Allotment List PDF  यहां से डाउनलोड करें

DISCLAIMER :- यह वेबसाइट शिक्षा और करियर के क्षेत्र में सूचना और सलाह प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। यहाँ तक कि हम इस जानकारी की सटीकता और यथासंभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं, लेकिन किसी भी निर्भरता या नुकसान के लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं। आपकी खुद की जानकारी और निर्णय के लिए, कृपया संबंधित विशेषज्ञ या संस्था से परामर्श लें। इस वेबसाइट के उपयोग से हुए किसी भी नुकसान के लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top